जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने कोविड 19 के इलाज के लिए स्टैंडर्ड कोरोना कवच और कोरोना रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू कर दी (Insurance comapny launch corona kavach rakshak policies)हैं। इल पॉलीसियों को कंपनियों की वेबसाइट के जरिए या सीधे उनकी शाखाओं से खरीदा जा सकता है।

यूनाइटेड इंडिया, ओरिएंटल, नेशनल इंश्योरेंस, बजाज एलियांज, स्टार हेल्थ, मैक्सबूपा और कई कई कंपनियों ने कोरोना कवच की लॉन्चिंग कर दी है। जबकि स्टार हेल्थ, इफ्को टोकियो Universal Sompo जैसी कुछ कंपनियों ने Corona Kavach और Corona Rakshak की रूपरेखा तैयार कर ली (Health Insurance) है।

कोरोना (Coronavirus) कवच में कोविड 19 के इलाज के लिए 50,000  से 5 लाख रुपये का कवर मिलेगा तो कोरोना कवच में 50,000  से 2.5 लाख रुपये का कवर मिलेगा। इरडा की गाइडलाइन के मुताबिक अल्पावधि के लिए पॉलिसी 3.5 महीने, 6.5 महीने और 9.5 महीने के लिए हो सकती है। इसमें बीमा राशि 50,000 रुपये से लेकर 5  लाख रुपये तक (50,000 रुपये के गुणक में) है।

5 लाख रुपए का कवर देने वाले कोरोना कवच का प्रीमियम  600 रुपये के लगभग होगा तो  2.5 लाख रुपये की करोना रक्षक पॉलिसी का प्रीमियम 500 रुपए के आसपास होगा।

Insurance comapny launch corona kavach rakshak policies


इरडा की गाइडलाइन के मुताबिक प्रीमयम भुगतान एक बार करना होगा और पूरे देश में प्रीमियम राशि समान होगी। कोरोना कवच पॉलिसी की लॉन्चिंग करते हुए  एचडीएफसी इरगो ने कहा कि नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत सरकारी मान्यता प्राप्त जांच घर में जांच के बाद कोरोना संक्रमण का मामला पाया जाता है तो उसके इलाज में अस्पताल में भर्ती होने का चिकित्सा खर्च का वहन किया जाएगा।

बजाज एलियांज ने भी इस प्रकार की बीमा पॉलिसी शुरू की है। कंपनी ने बेसिक बीमा कवर के लिए प्रीमियम 447 रुपये से लेकर 5,630 रुपये तय की है। इस पर जीएसटी अलग से लगेगा। बीमा प्रीमियम व्यक्ति की उम्र, बीमा राशि और अवधि पर निर्भर है। मैक्स बुपा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी कृष्णन रामचंद्रन ने कहा कि मैक्स बुपा का कोरोना पालिसी का प्रीमियम कंपिटीटिव है। 31 से 55 साल के व्यक्ति के लिए 2.5 लाख रुपये की पॉलिसी का प्रीमियम 2,200 रुपये है। इसी उम्र के दो वयस्कों और दो बच्चों के लिए प्रीमयिम 4,700 रुपये है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस भी कोरोना कवच पॉलिसी ला रही है।